Crack the SSC CGL examination with a full time job

Crack the SSC CGL examination with a full time job

SSC (Staff Selection Commission-कर्मचारी चयन आयोग) द्वारा आयोजित परीक्षा Government exam aspirants के लिए पसंदीदा परीक्षाओं में से एक है। UPSC के बाद, SSC CGL, SSC CHSL और अन्य SSC संबंधित परीक्षाओं के लिए लाखों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। हालांकि, कई छात्र स्नातक या 12 वीं कक्षा जैसे उच्च अध्ययन के बाद ड्रॉप लेने का जोखिम उठाते हैं। लेकिन, कई उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जिन्हें आर्थिक रूप से स्थिर रहने के लिए नौकरी करनी पड़ती है। तो, कई पेशेवर उम्मीदवारों (professional aspirants) के मन में यह सवाल होता है कि क्या वे SSC CGL परीक्षा को पास कर सकते हैं? क्या वे SSC CGL Eligibility Criteria को भी पूरा करते हैं या नहीं? इसका उत्तर हां है, वे आसानी से परीक्षा में सफल हो सकते हैं और सभी पात्रता मानदंडों को पूरा कर सकते हैं। हालाँकि तैयारी करते समय नौकरी जारी रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन निम्नलिखित युक्तियों का पालन करने से आपको उद्देश्य पूरा करने में मदद मिलेगी।

 

 

Tips to prepare SSC CGL for professional aspirants

 

1.  Study in morning

अधिकतर, नौकरी का समय सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच होता है। इसलिए, आप में से अधिकांश लोग कह सकते हैं कि सुबह का अध्ययन कैसे संभव है? तो इसका जवाब है कि सुबह जल्दी उठकर कम से कम 1.30 से 2 घंटे पढ़ाई करें। जिससे पेशेवर उम्मीदवार (professional aspirants) सुबह 7 बजे या सुबह 6:30 बजे से 8:30 बजे तक अध्ययन कर सकते हैं। उसके बाद, वे कार्यालय के लिए तैयार हो सकते हैं और अपने कार्यालय की दिनचर्या पूरी कर सकते हैं। सुबह में, उम्मीदवार सामान्य जागरूकता (General Awareness) और अंग्रेजी अनुभाग (English section) जैसे आसान मॉड्यूल तैयार कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को एप्टीट्यूड या रीजनिंग सेक्शन की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय देना पड़ता है। अतः वे इसके लिए कार्यालय से एक दिन की छुट्टी भी ले सकते है। इसके अलावा, सुबह जल्दी अध्ययन करने से ज्ञान प्रतिधारण शक्ति (knowledge retention power) का निर्माण होता है। साथ ही, यह उन्हें अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

 

 

2.  Weekend plan for studies

निस्संदेह, कई उम्मीदवार दैनिक कार्यालय की दिनचर्या में कुछ घंटों का समय नहीं निकाल पाते हैं। इसलिए, वे सप्ताहांत (Weekends) पर अपने अध्ययन की दिनचर्या का प्रबंध कर सकते हैं। सप्ताहांत SSC CGL modules तैयार करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करते हैं। यहां, पेशेवर उम्मीदवार आसानी से एक दिन में 3-4 विषय तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, वे कठिन अवधारणाओं को कवर कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पुन: अध्ययन की आवश्यकता नहीं हो । सुबह से शाम तक वे ऐसे पढ़ सकते हैं जैसे वे ऑफिस का काम करते हैं। यह परीक्षा की तैयारी की सुविधा देता है और उन्हें परीक्षा के लिए तैयार करता है।

 

 

3.  Join weekend classes

कभी-कभी, कई उम्मीदवार संशोधित एसएससी परीक्षा पैटर्न से अनजान होते हैं। इसलिए, पेशेवर उम्मीदवारों को सटीक मार्गदर्शन के लिए एक अनुभवी विषय वस्तु विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है। इसलिए, पेशेवर उम्मीदवार ऑनलाइन ट्यूटर से जुड़ सकते हैं या सप्ताहांत कोचिंग कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। पूर्णकालिक नौकरी के साथ, उम्मीदवारों को नोट्स बनाने, जटिल विषय तैयार करने या जानकारी इकट्ठा करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, प्रमाणित या अनुभवी विषय वस्तु विशेषज्ञ से पेशेवर मार्गदर्शन प्राप्त करना बेहतर है। ऐसे बहुत से शिक्षण पोर्टल हैं जो उम्मीदवारों को किफायती SSC CGL कोचिंग प्रदान करते हैं। साथ ही, उनमें से कई प्रति घंटा चार्ज भी करते हैं। इसलिए, यदि आपको अपनी नौकरी से अध्ययन सामग्री के अध्ययन के लिए समय नहीं मिल रहा है, तो जल्द से जल्द सप्ताहांत की कक्षाओं में शामिल हों!

 

 

4.  Self-evaluation is must

अब तक आपने अच्छी तैयारी की होगी और सटीक तैयारी रणनीतियों का पालन किया होगा। हालाँकि, आपकी चेकलिस्ट से एक चीज़ गायब है, वह है स्व-मूल्यांकन। इससे पेशेवर उम्मीदवार समझ पाएंगे कि वे कितना जानते हैं? उनकी कमी कहाँ है? वे किन वर्गों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं? इसलिए, वे अध्ययन करने और उसके अनुसार काम करने के लिए एक खाका तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को स्व-मूल्यांकन के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र, मॉक टेस्ट समाधान या ऑनलाइन पोर्टल का अध्ययन करना चाहिए।

याद रखें, एक बार SSC CGL Apply Online प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, तैयारी जल्दी शुरू कर दें क्योंकि इससे स्व-मूल्यांकन के लिए अधिक समय मिलता है।

 

 

आशा करते हैं कि पेशेवर उम्मीदवारों को अपनी पूर्णकालिक नौकरी के साथ-साथ एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसका जवाब मिल गया होगा। हालांकि, अगर कोई सवाल या संदेह है, तो वे ऑनलाइन पोर्टल का सहयोग ले सकते हैं या स्पष्टीकरण के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें