हेमिस नेशनल पार्क | Hemis National Park in Hindi

हेमिस नेशनल पार्क (Hemis National Park UPSC in Hindi)

हेमिस नेशनल पार्क भारत के केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। हेमिस नेशनल पार्क हिम तेंदुओं के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि हेमिस नेशनल पार्क में हिम तेंदुओं का घनत्व दुनिया में किसी भी संरक्षित क्षेत्र के मुकाबले सबसे अधिक है।


हेमिस नेशनल पार्क भारत का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है जो हिमालय के उत्तर में स्थित है। यह पार्क भारत में स्थित सबसे बड़ा बड़ा राष्ट्रीय उद्यान (Largest National Park In India) है। यह 4400 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है।


हेमिस नेशनल पार्क के उत्तर में सिंधु नदी बहती है और इसमें मरखा, सुमदाह और रूंबक के जलग्रहण क्षेत्र और ज़ांस्कर रेंज के कुछ हिस्से भी शामिल हैं।


गंडा ला (Ganda La) लद्दाख में स्थित एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है, जो 4980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह हेमिस राष्ट्रीय उद्यान के भीतर स्थित है और मरखा घाटी के गांवों को लेह से जोड़ता है।


हेमिस राष्ट्रीय उद्यान में स्थित रूंबक घाटी (Rumbak Valley) पक्षियों को देखने के लिए उचित स्थान माना जाता है।



वनस्पति (Flora):

हेमिस नेशनल पार्क का क्षेत्र हिमालय की वर्षा छाया क्षेत्र (rain shadow region) में है और यहाँ अधिक वर्षा नहीं होती है। इसलिए यहाँ जुनिपर, पॉपुलस - सालिक्स वन कम ऊंचाई पर मौजूद हैं। अल्पाइन और स्टेपी के पेड़ यहाँ मुख्य रूप से पाए जाते हैं। 



जीव (Fauna):

हेमिस नेशनल पार्क अपने हिम तेंदुओं की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। हेमिस नेशनल पार्क भारत में शापू (लद्दाखी उरियाल) वाला एकमात्र आश्रय स्थल है। इसके अतिरिक्त यहाँ अर्गाली (ग्रेट तिब्बती भेड़), भराल (नीली भेड़), एशियाई आइबेक्स, तिब्बती भेड़िया, यूरेशियाई भूरा भालू (भारत में लुप्तप्राय), लाल लोमड़ी, हिमालयन मर्मोट, माउंटेन नेवला और हिमालयन माउस खरगोश, गोल्डन ईगल, लैमर्जियर गिद्ध, और हिमालयी ग्रिफॉन गिद्ध आदि पाये जाते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें